ई-मित्र वॉलेट में पैसा अटक जाए तो क्या करें? जानिए सरल समाधान
ई-मित्र वॉलेट में ट्रांजैक्शन के समय कई बार ऐसा होता है कि पेमेंट कट जाता है लेकिन राशि वॉलेट में जमा नहीं होती। यह समस्या तकनीकी कारणों से होती है और अधिकतर मामलों में पैसे फंस जाते हैं। ऐसे में परेशान न हों, नीचे दिए गए आसान स्टेप्स अपनाएं।
🛠️ समाधान: रिकॉन्साइल प्रोसेस अपनाएं
अगर आपके ई-मित्र वॉलेट में पैसा नहीं जुड़ा है तो आप निम्न प्रक्रिया का पालन करें:
🔁 Step-by-Step प्रक्रिया:
1️⃣ ई-मित्र पोर्टल पर जाएं
2️⃣ FINANCIAL विकल्प चुनें
2️⃣ RECONCILE FINANCIAL विकल्प चुनें
3️⃣ मांगी गई डिटेल्स भरें और नीचे स्क्रॉल करें
4️⃣ "SHOW PENDING TRANSACTION" पर क्लिक करें
5️⃣ अपनी पेंडिंग ट्रांजैक्शन को चुनें और "ACCEPT" पर क्लिक करें
6️⃣ फिर "RECONCILE TRANSACTION" पर क्लिक करें
6️⃣ फिर "अब आपको प्रतीक्षा के लिए समय दिखाई दे रहा होगा" पर क्लिक करें
6️⃣ फिर "उपरोक्त समय के बाद फिर से यही प्रक्रिया करनी होगी जिसके बाद बिड नम्बर शो होगा और पेमेंट अपने वॉलेट में जमा हो जाएगा" पर क्लिक करें
⌛ इसके बाद कुछ समय प्रतीक्षा करें। अधिकतर मामलों में ट्रांजैक्शन सफलतापूर्वक वॉलेट में जुड़ जाती है।
📌 जरूरी बातें:
✅ यह प्रक्रिया उन्हीं ट्रांजैक्शनों पर काम करती है जो पेंडिंग में दिख रही हों।
✅ ट्रांजैक्शन ID और पेमेंट का स्क्रीनशॉट रखना उपयोगी होता है।
✅ लगातार विफलता की स्थिति में ई-मित्र हेल्पडेस्क से संपर्क करें।
✍️ यह जानकारी ई-मित्र/CSC संचालकों की सहायता के लिए दी गई है।

ConversionConversion EmoticonEmoticon